10th Ke Baad Kya Kare? – 10वी के बाद क्या करें? – हिंदी में जानकारी

2
39

10th Ke baad kya kare? (१०वी के बाद क्या करें?) ये एक student के लिए सबसे कठिन सवाल है। क्या आप भी इस सवाल को लेकर चिंतित हैं। घबराइए मत ये कोई चिनता करने की बात नहीं है।

सानती से एक जगह बैठकर ठन्डे दिमाग से सोचा जाए तो किसी भी चीज़ का हल आसानी से निकाला जा सकता है। तो आज हम आपके लिए इसका हल लेकर आये हैं। आप हमारे साथ बने रहिये।

जब आप अपनी 10th की पढाई पूरी कर लेते हैं तो इस बात की काफी चर्चा होती है की 10th Ke baad kya kare. कोई कहता है की Arts लेंगे तो कोई कहता है. Science लेंगे तो कोई कहता है की Commerce बेस्ट है कॉमर्स लेंगे।

लेकिन कभी ये भी तो सोचें की आपको क्या पड़ना है। किस चीज़ में आपका इंट्रेस्ट ज्यादा है। क्या आप नहीं समझ पा रहे हैं की 10th Ke baad kya kare तो ये पोस्ट आपके लिए है। अगर आप इस पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़ लेते है तो आपको दुबारा ये सर्च नहीं करना पड़ेगा की 10th Ke baad kya kare.

10th Ke Baad Kya Kare? – 10वी के बाद क्या करें?

10th ke baad kya kare

पढ़ाई तो हम सभी के लिए बहुत जरूरी है यह तो आप जानते ही हैं क्योंकि बेहतर जीवन जीने की बात हो या नौकरी पाने की बात हो तो दोनों ही मामले में पढ़ाई बहुत जरूरी है। और वैसे भी हर मां बाप अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी Education देना चाहते हैं.

इसलिए तो वो अपने बच्चों को school भेजते हैं।  ताकि आगे जाकर के वह अपनी लाइफ में Successful बन सके लेकिन बहुत से Students ऐसे हैं की वो आगे जाकर बहोत कंफ्यूज हो  जाते हैं कि क्या करें और क्या ना करें।

अगर 10th के बाद आप सही subject का चुनाव नहीं करते हैं तो आगे जाकर आपको काफी तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है तो आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि 10th Ke baad kya kare(What to Do After 10th in Hindi).

दसवीं कक्षा पास करने के बाद आपको कौन सा subject चुनना चाहिए क्योंकि 10th के बाद एक सही subject को चुनाव बहुत इंपॉर्टेंट है और यह जानना भी जरूरी है कि दसवी और बारहवीं में हमें क्या-क्या पढ़ाया जाएगा जिससे कि आपको आगे जाकर के काफी हेल्प मिले.

ज्यादा लोग बिना सोचे ही दसवीं के बाद कोई भी subject ले लेते हैं जिसकी वजह से उनका आगे जाकर के पढ़ाई में मन नहीं लगता है और मन नहीं लगता है तो वह फेल हो जाते हैं. उसके बाद वो पढ़ाई छोड़ देते हैं जो की उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी गलती होती है.

तो इसीलिए 10th के बाद एक सही subject को लेना बहुत इंपॉर्टेंट है एक अच्छा करियर बनाने के लिए. तो आइए जानते हैं कि हमें 10th Ke baad kya kare कौन सा subject  लेना चाहिए science, commerce या फिर कुछ और लेना चाहिए.

इसके साथ आपको यह भी जानने को मिलेगा कि science, commerce और arts में क्या अंतर है और 10th Ke baad kya kare 10th के बाद कौन सा subject आपके लिए बेस्ट है क्योंकि हमारे देश में दसवीं क्लास तक सभी students को एक जैसा subject पढ़ाया जाता है.

लेकिन इसको अपने हिसाब से या फिर आगे जाकर के 12वीं के बाद क्या करना है उसके हिसाब से subject का चुनाव किया जाता है  अगर आप सही subject चुनते हैं तो आगे जाकर आपको  बहुत फायदा होता है

आपके पास 10th के बाद आम तोर पर 3 subject होते हैं. पहला Arts, commerce, science. जो कि आपको 10th क्लास के बाद चुनना होता है तो आइए जानते हैं इस subject के बारे में.

दसवीं पास करने के बाद सबसे पहला subject जो आता है वह है Arts यह subject वह बच्चे लेते हैं जिनके 10th Board Exam में कम Marks आते हैं 50 परसेंट लोगों के मन में यह है कि arts लेने से आगे जिंदगी में कोई scope नहीं है. इस subject को लेने से कोई फायदा नहीं है. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है.

इस subject को अगर आप अच्छे से पढ़ते हैं तो आगे जाकर आप एक अच्छे politician वकील या court judge बन सकते हैं. आप हिंदी और संस्कृत के professor भी बन सकते हैं अगर आप आगे जाकर के पॉलिटिक्स प्रशासनिक सेवा या वकील बनने या समाज सेवा में आपका इंटरेस्ट है तो आप arts subject को चूस कर सकते हैं

Arts में कौन कौन से Subject होते हैं?

अब अगला सवाल ये है की arts में कौन कौन से subject होते है अगर आपको arts subject पसंद है और आप अपनी आगे की पढ़ाई arts में करना चाहते हैं तो इससे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आपको इस arts subject में कौन-कौन से subject होते हैं। चलिए जानते है.

  1. History
  2. English
  3. Geography
  4. Psychology
  5. Political Science
  6. Economics
  7. Sanskrit
  8. Sociology
  9. Philosophy

• History :- यानी कि इतिहास जो कि थोड़ा सा बोरिंग है लेकिन बहुत ही इंटरेस्टिंग है. यह subject उन लोगों के लिए है जिन्हें हिस्ट्री में बहुत इंटरेस्ट है. अगर आपको भी history में इंटरेस्ट है तो आप arts subject का चुनाव कर सकते हैं इसमें आपको पुराने समय के बारे में ज्यादा से ज्यादा नॉलेज मिलेगी और बहुत मजा भी आएगा.

• English :- इस मैं आपको English Grammer सिखाई जाती है, literature है और भी बहुत सारी चीजें सिखाई जाती है. अगर आप अपनी English को improve करना चाहते हैं और साथ ही field में और आगे बढ़ना चाहते हैं तो आप इस  subject को चूस कर सकते हैं.

• Geography :-  जिसे भूगोल भी कहते हैं और इसमें आपको पृथ्वी के बारे में ज्यादा जानकारी मिलेगी जैसी कि भूकंप कैसे आता है सुनामी इत्यादि.

• Psychology :- इस subject के अंदर आपको मनुष्य के दिमाग और बिहेवियर के बारे में जानकारी दी जाती है.

• Political Science :- इस subject के अंदर आपको भारत के गवर्नमेंट यानी सरकार से रिलेटेड सारी चीजें पढ़ने को और सीखने को मिलेगी.

• Economics :- इस subject के अंदर आपको भारत के इकोनॉमिक्स यानी के  गुड एंड सर्विस सेल के बारे में ज्यादा जानने को मिलेगा.

• Sanskrit :- इस subject में आपको संस्कृत भाषा सीखने को मिलेगी अगर आप संस्कृत भाषा सीखना चाहते हैं तो.

• Sociology :- इस subject के अंदर आपको सोसाइटी से रिलेटेड यानी समाज सेवा के बारे में पढ़ाया और समझाया जाता है.

 • Philosophy :- subject के अंदर आपको इंसान के बारे में बताया जाता है कि लोग क्या सोचते हैं कैसे stress-free रहे कैसे खुश रहे इत्यादि यह सब आप समझ सकते हैं अगर आपने फिलोसोफी की पढ़ाई की है.

Commerce में कौन कौन से Subject होते हैं?

Arts के बाद में जो दूसरा subject आता है 10th पास करने के बाद वह है commerce. सभी लोग commerce को arts के मुकाबले में थोड़ी सी ज्यादा इंपोर्टेंस देते है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस subject को लेने के लिए आपको Exam में 60% की करीब होने चाहिए तभी कुछ स्कूल आपको यह subject देते हैं.

अगर आपको इस में इंटरेस्ट है या फिर आप सीए बनना चाहते हैं या फिर आगे जाकर के कंप्यूटर की पढ़ाई करनी है तो यह subject आपके लिए बेस्ट है इस subject से आप बैंक में manager, accountant इत्यादि बन सकते हैं तो अगर आप भी इन सब में रुचि रखते हैं इंटरेस्ट रखते हैं तो आप इस subject का चुनाव कर सकते हैं.

यदि आपने अपना मन बना लिया है commerce subject में पढाई करने का तो इस से पहले आपको ये जानना जरूरी ही की commerce मे कौन कौन से subject होते हैं. तो आइये जानते है.

  1. Accountancy
  2. Economics
  3. Business Studies
  4. Mathematics
  5. English

• Accountancy :- इस subject में आपको हिसाब किताब सिखाया जाता है जैसे कि बिजनेस, बैंक में पैसा जमा करना और निकालना आदि.

• Economics :- इस subject के अंदर आपको भारत के इकोनॉमिक्स यानी के गुड एंड सर्विस और सेल के बारे में ज्यादा जानने को मिलेगा.

• Business Studies :- इस subject के अंदर आपको बिजनेस के बारे में पढ़ाया जाता है कि कैसे बिजनेस करें और इसमें क्या क्या जरूरत है इत्यादि जैसी चीजों के बारे में बताया जाता है.

• Mathematics :- इस subject में आपको मैथ सिखाया जाता है जो कि आपको आगे जाकर कई जगह काफी काम आने वाला है.

• English :- इस subject में आपको English Grammer सिखाया जाता है जिसमें आप अपने अंग्रेजी को और अच्छा इंप्रूव कर सकते हैं.

Science में कौन कौन से Subject होते हैं?

अब बात आती है की science क्यों ले? इसे पढ़ने से क्या-क्या बन सकते हैं तो बात ऐसी की commerce subject के बाद में subject science आता है और इसे काफी ज्यादा इंपोर्टेंस दी जाती है यानी इस subject की डिमांड आगे जाकर के काफी ज्यादा है यह subject वही बचे लेते हैं जो पढ़ाई में ज्यादा इंटेलिजेंट होते हैं क्योंकि यह subject पढ़ना थोड़ा मुश्किल है.

अगर आप पढ़ाई में तेज नहीं है तो इस subject को आप बिल्कुल भी ना चुने लेकिन अगर आपको आगे जाकर कि Engineer, Doctor, Scientist बनना है तो आप इस subject का चुनाव कर सकते हैं Science subject को दो हिस्सों में बाटा जाता है पहला है मेडिकल और दूसरा है नॉन मेडिकल।

अगर आपको Doctor बनना है तो आपको Medical Science चुनना होगा और अगर आपको Engineer बनना है तो non-medical Science चुनना होगा।

इसमें आपको Biology subject की जगह पर Math पढ़ाया जाएगा अगर आपको इस subject को चूस करना है तो आप को उसके बारे में जरूर पता होना चाहिए कि आपको इसमें कौन-कौन से subject पढ़ने होंगे आइए जानते हैं.

  1. Physics 
  2. Chemistry
  3. Biology 
  4. Mathematics 
  5. Computer Science
  6. Biotechnology  

• Physics :- इस subject के अंदर आपको पदार्थ गति और ऊर्जा इत्यादि जैसे टॉपिक्स के बारे में जानने को मिलेगा.

• Chemistry :- इस subject के अंदर आपको रसायनिक विज्ञान के बारे में पढ़ने को मिलेगा जैसे कि पानी केमिकल और गैस जैसे पदार्थों के बारे में.

• Biology :- इस subject के अंदर आपको जीव विज्ञान के बारे में जानने को मिलेगा जैसे कि मानव शरीर.

• Mathematics :- इस subject में आपको मैथ सिखाया जाता है जो कि आपको आगे जाकर कई जगह काफी काम आने वाला है.

• Computer Science :-इस subject के अंदर आपको कंप्यूटर के बारे में पढ़ाया जाएगा कि कंप्यूटर क्या है सॉफ्टवेयर कैसे बनते हैं और इंटरनेट इत्यादि के बारे में पढ़ाया जाता है

• Biotechnology :- इस subject के अंदर आपको बायो टेक्नोलॉजी के बारे में पढ़ाया जाता है जैसे कि बायोलॉजिकल सिस्टम लिविंग ऑर्गेनाइज्म इत्यादि.

10th के बाद Diploma

अगर बात करें 10th के बाद Diploma Cource की तो अगर आप दसवीं क्लास के बाद स्कूल नहीं जाना चाहते हैं और इसकी जगह पर Diploma Cource करके एक अच्छी Job करना चाहते हैं तो आप यह कर सकते हैं

10th क्लास के बाद बहुत से एसे institude है जो आपको Diploma करवाते हैं अलग-अलग चीजों में जो कि आपको job दिलाने में काफी हेल्प करते हैं आइए जानते हैं कि आप 10th क्लास पास करने के बाद Diploma किस subject में कर सकते हैं

10th के बाद Polytechnic में Diploma कर सकते हैं.

10th क्लास पास करने के बाद अगर आप स्कूल नहीं जाना चाहते डायरेक्ट कॉलेज करना चाहते हैं तो polytechnic काफी अच्छा ऑप्शन है यह एक इंस्टिट्यूट है जो आपको डिप्लोमा करवाते हैं

जैसे की fashion designing, computer hardware, automobile, electric engineering, mechanical engineering इत्यादि जैसे कई subject में आपको डिप्लोमा करवाते हैं के बाद डायरेक्ट जो भी कर सकता है या फिर आप बैचलर डिग्री की पढ़ाई भी कर सकते हैं इसके बाद

10th के बाद ITI में Diploma कर सकते हैं.

अगर आप polytechnic नहीं करना चाहते हैं तो 10th के बाद अब ITI कर सकते हैं यह एक insdustrial training institude है जहां पर आपको अलग-अलग चीजों में कोर्स करवाए जाते हैं जिससे आप आसानी से job पा सकते हैं.

तो अब आपके पास काफी सारे ऑप्शन है तो आप सुनिए सबकी लेकिन करिए वही जिसमें आपका इंटरेस्ट है क्योंकि आपके अंदर से जो आवाज उठेगी को वही डिसीजन आपके लिए सबसे बेहतर होगा और आपके करियर के लिए काफी फायदेमंद होगा लास्ट में मैं आपसे यही कहूंगा कि बिल्कुल फ्री माइंड हो जाइए और ठंडे दिमाग से सोचिए और सही डिसीजन लीजिए क्योंकि यह आपकी जिंदगी भर का सवाल है

यदि आपको मेरी यह पोस्ट 10th Ke Baad Kya Kare पसंद आई हो तो आप अपने स्कूल फ्रेंड्स और अपने फैमिली मेंबर्स और जिन्हें भी की जरूरत है उनके पास जरूर शेयर कीजिए ताकि उन्हें भी यह जानने को मिले और सीखने को मिले की 10th Ke Baad Kya Kare.

यदि आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा है और आपको लगता है कि इसमें कोई कमी है या कोई गलती है तो आप बेझिझक हमें कमेंट करके बता सकते हैं आपके कमेंट करने से ही हमें हमारी गलती सुधारने का मौका मिलता है.

इन्हें भी पढ़ें.

शुक्रिया

 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here