Animator Kaise Bane – How to Become an Animator (Hindi)

Animator Kaise bane. हेलो दोस्तों कैसे हैं आप बचपन से ही हम TV पर Cartoons और शक्तिमान जैसे Serials देखते हुए बड़े हुए हैं. जिसके लिए हमें अपने माता-पिता से डांट भी बहुत पढ़ती थी क्योंकि उस वक्त न हमारे पास Mobile थे और ना ही Computers.

हमारे Entertainment का जरिया केवल Cartoons ही था. इसे देखने के लिए हम पागलों की तरह जिद करते थे और बदले में माता-पिता से खूब डांट भी मिलती थी.

जितने भी Cartoon Shows, TV Serials जो बच्चों के लिए बनाए जाते हैं वह सभी Animation की मदद से बनाए जाते हैं

आज भी बहुत सारे Cartoons जैसे Chota Bheem, Motu Patlu, Little Krishna, Baal Ganesha आदि. सभी में Animation Technology का प्रयोग किया जाता है.

इन Animations को बच्चों से लेकर बड़े भी बहुत पसंद करते हैं. Bahubali, Robot और Avtaar जैसी Movie को मजेदार Animations के द्वारा ही बनाया गया है.

जो लोगों को काफी पसंद आई है. लोगों में Animation की उत्सुकता को देखने के कारण Animation के कामों की Demand बहुत ज्यादा बढ़ गई है

आज के इस Article में हम आपको बताने वाले हैं की Animation Kya hai और Animator Kaise Bane. इस में अपना Career कैसे बनाना है. इन सब चीजों के बारे में बताने वाले हैं तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Animation Kya hai.

Animation Kya Hai?

animator kaise bane

Animation एक ऐसी Technology है जिस से कोई भी ऐसा Character Image Object जो वास्तव में हिल नहीं सकता. उसे बोलता हुआ Movement करता हुआ दिखाया जाता है.

बहुत सारी Image Object को Energy और Motion उसमें Movement करवाई जाती है जिससे कि वह स्क्रीन पर Move करता हुआ दिखाई देता है.

Animation को बनाने के लिए बहुत सी Image का उपयोग किया जाता है. जिन में अलग-अलग प्रतिक्रिया वाली Image होती है और इन्हें एक तेज गति से चलाया जाता है.जिस से ये move करती हुई दिखाई देती है.

इस में रुकी हुई Image को इस प्रकार उपयोग और संचालित किया जाता है जिस से इसके Movement होने का भरम देखने वाले के दिमाग में पैदा होता है.

यहां objects में Motion का भ्रम पैदा करने के लिए Images को जल्दी-जल्दी Display किया जाता है और ये Image लगभग एक जैसे ही दिखते हैं.

इस लिए जब Movements होता है तो हमें पता ही नहीं चलता कि उसमें उपयोग किए गए Images एक नहीं बल्कि अलग-अलग है.

जब लगातार हम रुके हुए Images को एक सीक्वेंस में देखेंगे तब हमें वह एक Video Animation की तरह लगता है. जिसमें Character या Object move कर रहे होते हैं.

अब Animation केवल TV की दुनिया तक सिमित में नहीं है. बल्कि कई सारे अन्य क्षेत्र में भी इसका उपयोग किया जाता है. जैसे की Movies, Ads, News, Printing, Web Designing आदि क्षेत्रों में Animation का प्रयोग किया जा रहा है.

ऐसी ही बहोत सी ऐसी Movies है जो या तो पूरी की पूरी Animation से बनाई गई है. या उनमें कुछ सीन में Animation का उपयोग किया गया है. जैसे Kung fu Panda, Angry Birds, Toy Story, Krrish, Spiderman, Avengers इत्यादि।

इन सभी Animation वाले Movie को सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े लोग भी इसे बहुत पसंद करते हैं. जिस से Movie Industry में Animation Movies और Cartoons की मांग बढ़ी हुई है. Animation भी बहुत से अलग-अलग प्रकार के होते हैं.

Animator Kaise Bane

पुराने समय में Animation तैयार करने के लिए Images और Characters को Transparent Sheets में Hand Drawing द्वारा बनाया जाता था.

इस प्रक्रिया में बहुत सारे Picture को बनाया जाता था. आज के समय में  Traditional Animation का इस्तेमाल सिर्फ Cartoons बनाने के लिए किया जाता है.

आधुनिक युग में Computer Animation का इस्तेमाल किया जा रहा है. यह एक बहुत ही Latest Technic है. जिस में मुख्य रूप से तीन चीजें शामिल है

  1. 2D Animation
  2. 3D Animation
  3. VFX

आजकल Computer Animation का इस्तेमाल सारे Animation Movies और Games में किया जाता है और दोस्तों अब हम जानेंगे Animator कौन होता है.

Animator कौन होता है?

जो व्यक्ति Animation को Create करता है उसे हम Animator कहते हैं. एक Animator बहुत सारी Images को Capture करता है और उसके बाद अपनी इच्छा अनुसार एक सीक्वेंस में इन Images को Animate कर Video  या GIF File बनाता है.

Animator का काम Creativity से भरा हुआ होता है. जहां पर एक व्यक्ति में Visualize करने की काबिलियत होनी चाहिए जो Paln Image को भी Gramatic Motion में तब्दील कर सकता है.

Animation को तैयार करने के लिए Computer Tools की जरूरत होती है. इसीलिए Computer से जुड़ी सारी चीजों और Software के बारे में जानना बहुत जरुरी होता है.

इसकी मदद से Films, Television Cartoons, Advertisements, Computer, Games, Website Animation और Music Videos भी बनाए जाते हैं और दोस्तों अब जानेंगे कि Animator बनने के लिए कौन से Cource करने होते हैं.

Animatorर बनने के लिए यह Animation के बारे में सब कुछ जानने के लिए Animation का Cource करना होता है. Animation Cource इन Cources को कहा जाता है.

जिसमें छात्रों को Animation से संबंधित सभी जानकारी प्रदान की जाती है. इसके साथ उन्हें Animation Software के साथ परिचित कराया जाता है.

जिससे उन्हें Animation के Design बनाने में सुविधा हो वैसे तो Animation सीखने के लिए दो प्रकार के Cource हैं

  1. Degree Cource
  2. Diploma Cource

यह दोनों ही Cources Government और Private Institutions द्वारा प्रदान कराई जाती है. Diploma Corce 1 साल का होता है और Degree Cource 3 साल का होता है. Diploma Couce करके आप Animation की Basic चीज सीख पाएंगे.

लेकिन Degree Coucre में आप Animation के Advance Technology के बारे में जान पाएंगे जिससे आप अलग-अलग Field में Job पाने के काबिल बन पाएंगे.

इसके अलावा कुछ छोटे-छोटे प्रोग्राम बहुत सारे Private Institude द्वारा कराए जाते हैं ताकि आप अपने स्कूल को और भी बेहतर बना सके..इन प्रोग्राम्स में Visual Effects, Specialization, Digital Composting, Visuality और भी बहुत कुछ सिखाया जाता है.

Animation Cource की फीस सभी कॉलेजों में अलग-अलग होती है लेकिन इस पर पैसे ज्यादा लगते हैं करीब डेढ़ से दो लाख तक का खर्चा लग जाता है.

एनिमेशन के क्षेत्र में अपना करियर कैसे बनाएं

अगर किसी व्यक्ति को Animation के Field में अपना Career बनाना है तो उसके अंदर Creativity होने चाहिए क्योंकि इस Field में सारा काम Creativity का होता है.

एक Perfect Animator बनने के लिए Hard Work, Visualising Ability, Imagination, Creativity, Logical Understanding की खूबियां होनी चाहिए.

Animation आज के समय में एक बहुत बड़ी Industry बन चुकी है जिस में नाम पैसा करियर्स वह सब कुछ है जो आज का युवा चाहता है यूं तो इस फील्ड में करियर बनाने के लिए किसी खास योग्यता की जरूरत नहीं है.

लेकिन फिर भी बेहतर नौकरी के लिए आपको Animation में Degree या Diploma Cource जरूरी है. इसके साथ-साथ आपको Painting और Drawing में भी रुचि होनी चाहिए साथ ही इसमें कई तरह की तकनीकी जानकारियों की जरूरत भी होती है.

जैसे Scripting, Live Drawing, Module Animation आदि. जैसे जैसे Animation की Demand बढ़ रही है वैसे-वैसे Animator के लिए Work Opportunity भी पढ़ रही है.

और उन्हें कई तरह के प्रोफेशन में काम चल रहा है जैसे Graphic Designer, Multimedia Developer, Game Developer, Character Designer, Keyframe Animator इत्यादि.

अब हम जानेंगे कि Animation का Cource करने के लिए क्या Qualification चाहिए. जैसे कि मैंने पहले ही बताया है कि Animation का Coucre दो प्रकार से किया जाता है.

  1. Degree
  2. Diploma

Degree Couce करने के लिए एक छात्र को 12वीं की पढ़ाई पूरी करनी आवश्यक है और कुछ में 45% से ज्यादा स्कोर रखना भी जरूरी है.

भारत के कुछ Collage में Admission के लिए प्रवेश परीक्षा होती है. लेकिन इस में बहुत सारे Cource चुनें के लिए ऑप्शन मिलेंगे जैसे BSc animation, MSc animation, MSc Multimedia Animation आदि.

जिन्हें आप अपने इच्छा अनुसार चुन सकते हैं Diploma Cource में Admission लेने के लिए छात्र का दसवीं पास होना आवश्यक है और इसमें भी 45% से ज्यादा स्कोर रखने होते हैं.

आगे अगर और पढ़ाई करनी है तो आप इसमें Post Graduation और PHD की Degree भी हासिल कर सकते हैं. इन दोनों ही Degree के लिए एक छात्र के पास Graduate Degree या Diploma Degree का Certificate होना चाहिए.

भारत में PHD की Degree के लिए IIT Mumbai द्वारा All India Common Entrance Examination For Design (CEED) Exam Conduct कराई जाती है ताकि भारत में स्थित IITs और IISs में Animation की पढ़ाई के लिए दाखिला मिल सके.

 वैसे तो भारत में बहुत से Institude है जो Animation में कई तरह के Cource Offer करते हैं. उनके नाम है.

Animator kaise bane -Animation institudes

अब हम जानेंगे Animation के क्षेत्र में करियर प्रोस्पेक्ट्स क्या-क्या है उन लोगों के लिए इसमें बहुत से अवसर है Animation में Graduate, Diploma या Post Graduate की Degree लेने के बाद आपको बहुत सारी जगह पर एक ही टीम का हिस्सा बनकर काम करने का मौका मिलेगा जैसे:

  • Television Channels
  • Production Houses
  • Multimedia Agencies
  • Advertising Agencies
  • Web Design and Graphic Design Firms
  • Mobile Application Firms
  • Gaming Companies

इन जगहों पर अच्छी सैलरी पैकेज के साथ आपको काम करने का मौका मिलता है एक अनुमान के अनुसार देश में फिलहाल 300 से ज्यादा Animation Studios हैं.

जिनके पास हर समय विदेशी प्रोजेक्ट्स रहते हैं. Animation अब Movies में ही नहीं बल्कि Business, Engineering, Education और Advertising के क्षेत्र का अहम हिस्सा बन गया है.

Fashion Designing, Interier Designing, Medical Insurence Cpmpany अपने Product के लिए Animations का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस फील्ड में जैसे-जैसे Expirience बढ़ता जाएगा वैसे आपकी सैलरी भी बढती जाएगी.

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे की Animation क्या है और Animator Kaise bane. यदि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने फ्रेंड्स और फॅमिली मेम्बेर्स के साथ जरूर Share करें.

अगर आपने इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा है और आपको इसमें कोई कमी या कोई गलती नजर आई हो तो आप हमें बेझिझक comment करके बता सकते हैं.

सुक्रिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here