डिजिटल मार्केटिंग क्या है? [Digital Marketing in Hindi] – Tech Upaay

1
61

[Digital Marketing in Hindi]

Digital marketing in Hindi दुनिया में हर दिन लाखो करोडो लोग internet का इस्तिमाल कर घर बैठे अपनी जरूरत में आने वाले सामान खरीद लेते हैं. फिर चाहे खरीद दारी त्योहारों के लिए हो या शादी के लिए या फिर निजी इच्छा के लिए हो.

पिछले कुछ सालो में लोगों के shopping करने का तरीका बिल्कुल ही बदल गया है. अब पहले की तरह लोग मार्केट में जा कर सामान नहीं करते बल्कि online shopping websites से सामान देखते हैं और पसंद आने पर online खरीदारी कर लेते हैं.

इसीलिए जो लोग business करते हैं जैसे कपड़ों की दुकान या किराने की दुकान या खिलौने की दुकान चलाते हैं. उनका कारोबार online shopping websites की वजह से बंद सा हो गया है.

उन लोगों के लिए business  करना बहुत ही मुश्किल हो गया है. आज हम आपके लिए techupaay.com पर एक ऐसी तरकीब लेकर आए हैं जो आपकी इस समस्या को पूरी तरह दूर कर देगी। उस तरकीब का नाम है digital marketing.

Digital marketing क्या है इसकी जरूरत क्यों है और इसका इस्तिमाल कहां और कैसे करना है इन सारे सवालों का जवाब आपको हमारे इस article में मिलने वाला है. तो चलिए फिर देरी किस बात की है. सुरु करते हैं.

Digital Marketing kya hai? [Digital Marketing in Hindi]

digital marketing in hindi

सबसे पहले हम जानेंगे की डिजिटल मार्केटिंग क्या है – (Digital Marketing kya hai). Digital marketing internet, computer और electronic Devices के जरिए की जाने वाली Marketing है.

इसके जरिए कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट की marketing करके बहुत कम समय में अपने targeted customer तक पहुंचा सकती है.

जिसे online marketing भी कहते हैं. जब कोई कंपनी अपने business या फिर किसी नए प्रोडक्ट को लांच करती हैं. तो उसे ढेर सारे लोगों तक पहुंचाने के लिए marketing करती है.

 

Digital marketing Meaning in Hindi

 

Digital Marketing मतलब है सही जगह और सही समय पर अपने कस्टमर से कनेक्ट होना। आज के दौर में आपको अपने कस्टमर से उस जगह पर कनेक्ट होना होगा जहां वह अपना पूरा समय गुजारते हैं. और वह जगह है internet.

भारत में लगभग सभी वर्ग के लोग internet  इस्तेमाल करते हैं. और हर दिन इसकी संख्या बढ़ रही है. चाहे बड़ी बड़ी कंपनी हो या छोटी कंपनी हो अब हर कोई marketing करने के लिए internet का इस्तेमाल करता है.

जीस तरह से कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट का advertisment बड़े-बड़े पोस्टर्स, बैनर्स और पम्फलेट के द्वारा प्रमोट करते हैं ठीक उसी तरह online internet marketing या digital marketing से भी किया जा सकता है.

offline marketing हो या online marketing हो दोनों का ही मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना होता है.

offline marketing में प्रोडक्ट के विज्ञापन के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं लेकिन digital marketing से आप बहोत ही कम लागत में दुनिया भर के लोगों तक पहुँच सकते है

 

Importance of Digital Marketing in Hindi

importance of digital marketing

Digital marketing क्यों जरूरी है. Digital marketing डिजिटल techniq द्वारा ग्राहकों तक पहुंचने का एक सरल माध्यम है.

जब smartphone नहीं हुआ करता था तब लोग T.V, newspaper, magazines और video का इस्तिमाल ज्यादा करते थे.

तब इन सभी जगहों पर अनगिनत कंपनियां अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन देकर प्रचार करते थे.  और लोग उन्ही विज्ञापनों को देखकर बाजार से प्रोडक्ट खरीद के लाते थे.

लेकिन इस smartphone के दौर में अधिकतर लोग ख़ास करके युवा वर्ग अपना पूरा समय facebook, whatsapp, twitter, instagram, linkedin, pinterest पर बीताते हैं.

अब TV के जगह youtube videos देखते हैं. अलग-अलग प्रकार के MP3 गाने सुनते हैं और अखबार की जगह online blog पड़ते हैं  यही कारण है कि अब कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स का विज्ञापन digital तरीको से करती है.

Company उन्ही जगह पर प्रचार करती है जहां ज्यादातर internet user पाए जाते हैं. Digital marketing के जरिए कंपनी को अधिक ग्राहकों तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचाने में मदद मिलती है.

पहले लोगों का बाजार जा कर सामान पसंद कर ने और खरीदने में जो समय लग जाता था. अब उस से भी कम समय में लोग घर बैठे ही internet से अपने मनपसंद सामान की shopping कर लेते हैं.

Digital marketing से केवल ग्राहकों को ही नहीं बल्कि व्यापारियों को भी व्यापार करने में बहोत फायदा मिल रहा है. क्योंकि इससे बहुत ही कम समय में ज्यादा ग्राहकों तक जुड़ पा रहे हैं.

जिससे उनके उत्पाद की बिक्री भी ज्यादा हो रही है. Digital marketing की मांग वर्तमान समय में ज्यादा देखने को मिल रही है. क्योंकि digital marketing में कम लागत में ज्यादा मुनाफा होता है.

 

Types of Digital Marketing in Hindi

types of digital marketing

  • Blogging 

Online digital marketing करने का सबसे अच्छा और बेहतर तरीका है. इसमें आपको अपनी कंपनी के नाम से blog बनाना होता है. जिसमें आप अपनी कंपनी द्वारा दिए जा रहे services के बारे में बता सकते हैं.

जब भी आप के नए नए प्रोडक्ट लॉन्च होंगे तो उसका डिटेल भी आप इस में ऐड करते हुए चले जाएंगे और इससे बहुत सारे ग्राहक को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं

Content marketing में आप अपनी कंपनी द्वारा बनाए गए सभी प्रोडक्ट की सारी जानकारी एक content के रूप में लिख सकते हैं.

आपको लिखने के लिए वाक्य भी सही और आकर्षक रूप से बनाना होगा जिसमे प्रोडक्ट्स के deals और offers भी बताने होंगे.

इसमें पढ़ने वाले यूजर को आपकी बातें अच्छी लगेगी और आपके व्यापार की लोकप्रियता भी बढ़ेगी और इससे प्रोडक्ट्स की selling भी ज्यादा होगी.

 

  • SEO – (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन)

SEO – सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के द्वारा अपने blog पर बहुत सारा traffic या customer पाना चाहते हैं. तो आपको SEO यानीसर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन  का ज्ञान होना बहुत जरूरी है.

User को कुछ भी information चाहिए होता है तो google का इस्तेमाल करते हैं. और google SEO का इस्तेमाल कर जानकारी को यूजर के सामने दिखाता है.

अगर आपकी वेबसाइट गूगल के search results में ऊपर आती है. तो ज्यादा लोगों को आपके blog और आपके व्यापार के बारे में पता चलेगा.

इसलिए आपको अपनी वेबसाइट गूगल के दिए गए guidlines के मुताबिक बनानी पड़ेगी. ताकि अच्छी खासी organic traffic आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर ले सके.

Social media Digital marketing का अहम हिस्सा है. Social media पर व्यापारी न सिर्फ प्रोडक्ट ओर सर्विस को प्रमोट कर सकते है.

बल्कि वो ये भी जान सकते है कि लोग उनके product के बारे में क्या बातें कर रहे हैं. socal media marketing आपके व्यापार के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है.

social media marketing में आप facebook, whatsapp, twitter, instagram, linkedin, pinterest  के पेज पर आप अपने बिजनेस का ads लगा सकते हैं.

  • Google ads – (गूगल एड्स)

आप जब भी कोई ब्लॉक या वेबसाइट पढ़ते हैं तो आपने बहुत सारे विज्ञापन देखे होंगे अधिकतर विज्ञापन गूगल द्वारा दिखाए जाते हैं.

गूगल ads की मदद से कोई भी व्यापारी अपने प्रोडक्ट की marketing कर सकता हैं. ये एक paid सर्विस है. जिसके लिए आपको गूगल को पैसे देने पड़ते हैं.

गूगल इन विज्ञापनो को अच्छी तरह की वेबसाइट और ब्लॉग पर दिखाता है. जिससे कि आप अपनी targeted audience तक अपने व्यापार और प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हैं.

गूगल ads के द्वारा और कई तरह के विज्ञापन चला सकते हैं. जैसे popup ads, image ads, GIF ads, match-content ads, Video ads, pop-up ads, sponsored search, web banner ads आदि.

 

  • Apps marketing – (एप्स मार्केटिंग)

इंटरनेट पर बहुत सारी कंपनी एप्स बनाकर लोगों तक पहुंच रही है. और उस पर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने को apps marketing कहते हैं.

ये retail marketing का बहुत ही अच्छा विकल्प है. क्योंकि आजकल बड़ी संख्या में लोग अपने smartphones में apps का इस्तेमाल करते हैं.

इसलिए कोई भी व्यक्ति अपने बिजनेस को हजारों लोगों तक पहुंचाने के लिए तरह-तरह के विज्ञापन दे सकते हैं जिस से visitor द्वारा क्लिक करने पर आपके प्रोडक्ट की वेबसाइट पर आसानी से पहुंचा जा सकता है.

 

  • Youtube channel marketing – यूट्यूब चैनल मार्केटिंग

यूट्यूब आज के समय में दूसरा सबसे बड़ा search engine है. जिस से यूट्यूब पर बहुत सारा traffic रहता है. यह एक ऐसा जरिया है जहां पर आप अपने प्रोडक्ट को वीडियो द्वारा प्रमोट कर सकते हैं.

आपने देखा होगा कि आप जब भी यूट्यूब पर कोई भी video देखते हैं तो वीडियो के बीच में ही आपको विज्ञापन का वीडियो दिखता है. वो किसी कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग होती है.

जिसे लोग देखते हैं और आकर्षित होते हैं. यूट्यूब पर बड़ी संख्या में viewers रहते हैं जिससे की कमाई करना आसान हो जाता है.

 

  • Email marketing – (ईमेल मार्केटिंग)

Email marketing कंपनी ग्राहकों को ईमेल के माध्यम से प्रोडक्ट की जानकारी भेजती हैं. इसके साथ-साथ इसमें प्रोडक्ट की पूरी deals और offers भी उपलब्ध कराया जाता है.

प्रोडक्ट की जानकारी के साथ लिंक भी होती है. जो ग्राहकों को आसानी से खरीदने की जानकारी प्रदान करता है. Email marketing के द्वारा आप लाखों ग्राहकों तक केवल एक क्लिक में पहुंच सकते हैं.

Digital marketing के लिए यह बहुत ही अच्छा और आसान तरीका है. Digital marketing के माध्यम से व्यापार को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा जा सकता है और इससे काफी लाभ मिलता है.

Digital marketing in Hindi – (Digital marketing Hindi me)

तो दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग क्या है (digital marketing in hindi) और इसके  उपयोग से जुड़ी सारी जानकारी आपको मिल गई होगी.

अगर digital marketing से मिलता जुलता कोई सवाल हो आपके मन में या फिर इस आर्टिकल में कोई कमी या कोई गलती हो तो आप बे झिजक निचे comment कर सकते है.

मुझे आपसे यही उम्मीद है की आपको हमारा आर्टिकल digital marketing kya hai अच्छा लगा होगा

इसीलिए आपसे विनती है की आप इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स अपने फॅमिली मेंबर्स को जरूर शेयर करे ताके आपके सात साथ उनका भी नॉलेज बढे.

यदि आपको इस आर्टिकल में कोई कमी या कोई गलती नज़र आयी हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट कर के बता सकते हैं.

सुक्रिया….

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here