Google me Job Kaise Paye – How to get Job in Google (Hindi)

0
16

Google me Job Kaise Paye आप में बहोत से लोगो ऐसे होगे जो जानना चाहते होगे की Google me Job kaise milti hai. जी हाँ दोस्तों बहोत से ऐसे लोग हैं जिन का सपना है की google me job kaise kare.

तो आज का ये आर्टिकल Google me Job Pane पर है. वैसे तो google के बारे में आपको बताने की जरूरत नहीं होगी, क्यों की google के बारे में आप बेहतर जानते होंगे।

आज के इस वक़्त में बच्चे बच्चे जानते हैं की अगर उन्हें कोई भी जानकारी प्राप्त करना है तो google ही एक ऐसी जगह है जहाँ से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

क्यूँ की google दुनिया का सबसे बड़ा search engine है. जब भी हमें कोई जानकारी हासिल करनी होती है तो हम google का ही सहारा लेते हैं

Google में Job करने के लिए लाखो लोग सपना देखते हैं लेकिन ऐसा बताया जाता है की Google me Naukri pane ke liye हर साल बीस लाख से भी ज्यादा Apply करते हैं. लेकिन इन मे से सिर्फ 5000 लोगो को ही naukri मिल पाती है.

अगर आप भी इस बात की इच्छा रखते हैं की google me job kaise milegi तो आपको ये पता होना चाहिए की google me job karne ke liye kaise or kaha se apply kare और इसके लिए क्या योग्तयता होनी चाहिए और google में कितनी salary मिलती है.

Google के बारे में कुछ ख़ास जानकारी

google job

google me job kaise paye

 

Google कोई सामान्य company की तरह नहीं है. जहाँ तक हो सके google अपने कर्मचारियों पर कुछ ज्यादा ही ध्यान दे रहा है क्यूँ की यही लोग सफलता के मुख कारण होते हैं.

Google me Job Kaise Paye – Get Job in Google (Hindi)

Google जैसी company के साथ काम करना किसी के लिए भी एक सपने के सच होने जैस्सा है. क्यों की इसमें naukri करने वालो को ढेर साड़ी सुविधाओं के साथ अच्छी खासी salary भी दी जाती है.

जैसा की मेने आपको पहले ही बताया की हर साल लाखो लोग Google me job karne ke liye apply करते हैं लेकिन कुछ हज़ार लोग ही select हो पते हैं.

आप इस से अंदाजा लगा सकते हैं की किस तरह से candidate का चुनाव किया जाता होगा. Google में कर्मचारी बहोत ही आत्मविश्वास होते है और अपनी naukri के साथ साथ अपनी company को लेकर काफी उत्साहित रहते हैं

इसी लिए वे अपने organization की सफलता के लिए कड़ी महनत करते हैं. इसी वजह से google उन्हें बेहतर से बेहतर salary, bonus और उच्च Reward भी प्रदान करता है.

Google एक बेहतर और प्रभावसाली कर्मचारी के seletion के लिए एक placement process आयोजित करता है और इसमें test और interviews भी शामिल होते हैं.

Google Company Job Eligibility Criteria

Google Company का कहना है की Googler यानि Google के कर्मचारियो का कोई एक प्रकार नहीं है जिस से की हर एक के अन्दर एक जैसी स्पेशलिटी होनी चाहिए.

इसीलिए ये ऐसे लोगो के तलास में रहते हैं जो हमारी टीमों के लिए नए द्रिष्टिकोण और जीवन का अनुभव ला सके. यदि आप एक ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं जो आपकी जिज्ञासा, जूनून और सिखने की इच्छा को महत्व देती है.

यदि आप ऐसे सहयोगियों की तलाश कर रहे हैं जो एक टीम के रूप में नयी चुनौतियों को लेने के लिए बड़े विचारक हैं तो आप एक Future Googler हैं.

Google Job Education Qualification

  • Google में नौकरी पाने के लिए आपके पास B.tech या MCA की Degree होनी चाहिए.
  • आपको पूरे Academic Career में 65% अंक बनाये रखने चाहिए. इसका मतलब ये है की 10th, 12th और B.tech और MCA cource में 65 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए.
  • Candidate को English Language का पूरा ज्ञान होना चाहिए. उन्हें इस भाषा में अच्छी तरह से communicate करते आना चाहिए.
  • Internet, Web Research, Online Advertising, Fraud Detection, Numerical Analysis और E-Commerce के बारे में अच्छा ज्ञान होना चाहिए.
  • Candidate को Mathematics में माहिर होना चाहिए. Reasoning, Good Writing, Verbal और Communication Skill जैसे विषय में अच्छी पकड़ हनी चाहिए.
  • Candidate के पास अच्छी programming skills का होना बहोत जरूरी है जैसे C, C++, java इत्यादि.
  • Candidate के पास Computer, Software और Hardware का भी भरपूर ज्ञान होना चाहिए.

Types of job in google Hindi – Google में Job के प्रकार

साथ ही हमें ये जानना भी जरूरी है की google में job के प्रकार क्या है. तो चलिए जानते है google में job के प्रकार क्या है. (Types of job in google Hindi).

1. Engineering

Google में technical roles के लिए engineering category में Software engineering, STA(Static Timing Analysis) Engineering, Application Development, Product Management आदि शामिल है.

2. Business 

Google में non-technical category में Quantitive Business Analysis, Business Operations Management, Sales Strategy आदि शामिल है.

3. Design 

Design Category में UI(User Interface) Designer, UX Writer, Visual Designer, UX Researcher आदि शामिल है.

Google में Job के लिए कैसे Apply करें?

दोस्तों google में job पाने के लिए आप 3 तरीके से apply कर सकते हैं.

1. Apply Online Using Website

Google में Naukri पाने के लिए आपको Google की Site Career.Google.Com पर जाकर online apply करना होगा.

यहाँ आपको तरह तरह की job requirements के साथ मिल जायेगी. जो भी job आपके पढाई आपकी skills से मेल खाती हो इसके आप apply कर सकते हैं.

आप अपनी योग्यता के अनुसार पद का चुनाव करके अपना Resume भी भेज सकते हैं. लेकिन ये ध्यान रहे की आपका Resume प्रभावशाली होना चाहिए तभी आपके पास interview के लिए Call आएगा अन्यथा वो reject कर दिया जायेगा.

2. Campus Placement 

Collage के Placement Program के लिए Google कुछ प्रशिद्ध collage या university को select करता है. जैसे IIT, NIT, DTU इत्यादि.

3. AsiaPacific (APAC) Test

APAC Test Google द्वारा एक परीक्षा कंडक्ट कराइ जाती है. जिसे Computer Science और उस से सम्बंधित क्षेत्र में यंग टैलेंट की खोज के लिए बनाया गया है.

ये एक कोडन कांटेस्ट होता है. जिसका आयोजन google प्रति वर्ष करता है. जो इस के लिए भावुक होते है वो Register कर सकते हैं.

इस परीक्षा में टॉप के प्रतियोगी को google के technical job के लिए interview का बेहतर मौका मिलता है

Google में Job के लिए Apply करने के बाद क्या होता है?

online आवेदन के बाद अगर google को लगता है की आप उनके साथ कार्य कर सकते हैं तो आपको interview के लिए call आती है इस में आपका live interview होता है इस interview में आपके role से सम्बंधित ज्ञान का अंदाज़ा लगाया जाता है.

Technical Roles के लिए आपसे Data Structure और Algorithm से जुड़े कुछ सवाल पूछे जाते हैं. बहोत आरे कोडिंग और लॉजिकल सवालों के लिए भी आप तैयार रह सकते हैं.

Telephonic interview में पास होने के बाद आपको ओंनसाईट interview के लिए google की ऑफिस में बुलाया जाता है. जिसमे candidate के सामान्य ज्ञान की क्षमता को देखा जाता है और साथ ही learship की क्वालिटी भी देखि जाती है.

Job Roll ज्ञान से सम्बंधित सवाल पूछा जाता है जिस से की ये पता लगाया जा सके की वो अपने काम ने कितना एक्सपर्ट है या नहीं. Interview में आपको कई तरह की सीटुएशन्स दी जाती है. जिन्हें candidate को सुलझाना होता है और उसके आधार पर सवाल का जवाब देना होता है.

यदि आप अपने interview में कामयाब हो जाते है तो आपको आपके पद के अनुसार कुछ दिन की training कराई जाती है. इसके बाद आपको joining letter दे दिया जाता है.

Google में Sallary कितनी होती है?

जैसे की गूगल जितनी बड़ी कंपनी है उतना ही इस की sallary भी बहोत बेहतर होती है. google के employees के sallary 1 crore रुपये सालाना होती है.

Google में अच्छी sallary के साथ साथ बहोत साडी सुविधाएँ भी दी जाती है.

जैसे कर्मचारियों को मुफ्त में खाना दिया जाता है काम के स्ट्रेस को काम करने के लिए swimming pool, relax house, Gym, Medical Help आदि प्रदान किया जाता है.

Google अपने कर्मचारियों को घर बैठे काम करने की सुविधा भी देता है. Google के policy के अनुसार company के किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो google उसके परिवार को उसकी sallary का आधा हिस्सा देता है.

यदि उनके बच्चे छोटे हों तो उन्हें 1 हज़ार डॉलर प्रति माह 19 साल की उम्र तक दिए जाते है. Google में पूरी आज़ादी के साथ काम करने का मौका मिलता है और यहाँ पर काम करने के लिए दबाव भी नहीं बनाया जाता.

तो मुझे उम्मीद है की आपको हमारा ये आर्टिकल Google me Job Kaise Paye जरूर पससंद आया होगा यदि आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो अपने फ्रेंड्स और अपने फॅमिली मेंबर्स के साथ जरूर share करें.

अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा है और आपको इसमें कोई कमी या कोई गलती नज़र आयी हो तो आप हमें बेझिझक comment करके बता सकते हैं.

सुक्रिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here