meaning of blogging in hindi | blogging की सम्पूर्ण जानकारी – Tech Upaay

0
43

meaning of blogging in hindi अब हर दिन इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. और मन चाही जानकारी google पर search करके हासिल कर लेते हैं.

क्या आपने कभी सोचा है कि हमें यह जानकारी कैसे मिलती है. यह जानकारी हमें blog से मिलती है. लोगों में सरकारी और प्राइवेट नौकरियों को पाने की इच्छा तो होती है.

लेकिन आज के समय में हमारे देश में बेरोजगारों की तादाद बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है. इसीलिए आज का युवा बिना कुछ किए खाली हाथ घर पर बैठना नहीं चाहते और पैसा कमाने का जरिया ढूंढते रहते हैं. ताकि वो अपनी पहचान बना सके.

आज के समय में एक बेहतर कैरियर बनाने और पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया blogging को माना जाता है. क्योंकि इसमें धन के साथ-साथ लोगों को लोकप्रियता भी मिलती है.

आज के इस article में हम आपको blogging क्या होता है? (blogging blog blogger ka matlab hindi me. और एक सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बने। meaning of blogging in hindi.

blogger कैसे बन सकते हैं? इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं तो चलिए सबसे पहले जानेंगे कि blog क्या होता है?

अगर आप इस आर्टिकल को पूरी तरह से पढ़ लेते हैं तो आपको दुबारा सर्च नहीं करना पड़ेगा की ब्लॉग्गिंग क्या है?meaning of blogging in hindi.

Blog क्या होता है? meaning of blogging blog blogger in hindi

Blog एक अंग्रेजी शब्द है. जो कि वेब्लॉग शब्द का छोटा नाम है. इसकी शुरुआत 1998 में हुई थी. Google द्वारा दी गई free service है. जिसके जरिए एक व्यक्ति अपनी बातों को पूरी दुनिया के साथ share कर सकता है.

Blog का उपयोग लोग अपने विचारों को आसानी से दूसरों तक पहुंचाने के लिए करते हैं. Blog की post हर उस व्यक्ति तक पहुंच जाती है. जो google पर उसके बारे में search करता है.

Blog एक website की तरह होता है जिसे बिल्कुल free में बनाया जा सकता है. और google ने इसका interface इस प्रकार बनाया है जिसे हर कोई आसानी से इस्तेमाल कर सकता है.

Website और Blog में क्या अंतर है?

Website और blog में बस इतना सा फर्क है कि website बनाने के लिए कई तरह की web designing program की जानकारी होनी जरूरी होती है. और इसे बनाने में पैसे भी लगते हैं.

जबकि blog free service है. जिसे बनाने के लिए एक website की जरूरत होती है. जैसे blogger, wordpress, tumbler, weebly, medium, zoomla आदि के जरिए कोई भी व्यक्ति अपना blog बड़ी ही आसानी से और बहुत जल्दी बना सकता है.

Blog को कोई एक व्यक्ति या एक team के द्वारा हैंडल लिया जा सकता है. Blog लोगों के बीच में बहुत ही लोकप्रिय है. और लगभग सभी इसका प्रयोग करना पसंद करते हैं

शुरुआत के दिनों में blog को मुफ्त में बनाया जा सकता है और फिर बाद में अपने जरूरत के हिसाब से उसमें बदलाव भी किया जा सकता है.

क्योंकि मुफ्त blog में सभी तरह की विशेषताएं नहीं होती है. blog का आकार website की तुलना में छोटा होता है.

इसीलिए blog को digital diary भी कहा जाता है. blog में article, photos, videos, और externel मौजूद रहता है.

Blogspot किसे कहते हैं?

Blog के content को blogspot कहा जाता है.

एक blogspot को social media जैसे facebook, instagram, twitter, linkedin आदि पर share किया जा सकता है. अब दोस्तों यहां पर सवाल आता है कि blog लिखा क्यों जाता है.

15 से 20 साल पहले के समय में लोग डायरी पत्रिका अपने सुझाव या कुछ महत्वपूर्ण बातें लिखा करते थे और सब के साथ अखबार और मैगजीन के जरिए शेयर किया करते थे.

उसी तरह आज के आधुनिक युग में लोग internet पर लिखना पसंद करते हैं. और उसे share करते हैं उसी को blog कहा जाता है.

Blog किस विषय पर लिखा जाता है?

Blog में किसी भी विषय के बारे में लिखा जा सकता है. इनके विषय सामान्य हो सकते हैं और विशेष भी. बहुत से blog किसी खास विषय से संबंधित होते हैं और उस विषय से जुड़े समाचार जानकारी या विचार उपलब्ध कराते हैं.

जैसे technology से जुड़े blog होते हैं. जिनमें नए और पुराने technology की जानकारी दी जाती है.

►Blog लिखने वाले को Blogger कहते हैं.

►जो काम blog पर होता है उसे Blogging कहते हैं.

ब्लॉगिंग क्या होता है?

Blog बनाकर उस पर हर दिन post लिखना उसे publish करना और अपने blog को अच्छी तरह से design करना इन सभी गतिविधियों को blogging कहते हैं

इसे बनाने वाले व्यक्ति को समय-समय पर अपने विचारों को post करते रहना होता है. blog पर post लिखना अपने blog को design करना उस पर आए comment का जवाब देना

इसी तरह blogger एक blog को चलाने के लिए जो कुछ भी करता है उसे हम आम शब्दों में blogging कहते हैं

Blogging से पैसे कैसे कमाए?

Blog के जरिए online पैसे कमाए जा सकते हैं. Blogging किसी भी विषय पर किया जा सकता है. जैसे sports, entertainment, health, technology, science आदि.

Blogging को दो category में divide किया गया है एक है personal blogging और दूसरा है professional blogging. personal blogging को hobby blogging भी कहा जाता है.

कुछ blog ऐसे होते हैं जिनके पास कुछ कहानी, घटना,सत्य कथा या तजुर्बा होता है. जिन्हें वह सबके साथ share करते हैं. यह कहानी या तजुर्बा उनके निजी जीवन के ऊपर भी हो सकता है या फिर किसी और के बारे में भी हो सकता है.

ऐसा blog अक्सर celebrity और मशहूर लोग ही बनाते हैं. ताकि वो इसके जरिए अपनी बातें आम लोगों तक पहुंचा सके. इन्हे blogging से पैसे कमाना नहीं होता. यह तो बस एक हॉबी के तौर पर blogging करते हैं.

personal blog celebrity द्वारा लिखा जाता है. इसलिए आप लोग भी ऐसे blog को पढ़ना पसंद करते हैं. ताकि वह अपने कलाकार को करीब से जान सके.

professional blogging वो blogger करते हैं जो blogging को अपना profession या business समझते हैं.

इन से वो इतना पैसा कमा लेते हैं कि जिन से वह अपनी जरूरत और सपने पूरा कर सकते है. blogging एक तरह का business जैसा ही होता है.

इस में बेहतर प्लानिंग जी मन समय सब कुछ लगाकर काम करना होता है. तभी मेहनत का फल मिलता है. Professional blogger बहुत से तरीकों से blog को monetize कर पैसे कमा लेते हैं.

जैसे google adsense, advertising, membership, website link, donation, online courses इत्यादि।

इनमें से google adsense पैसा कमाने का सबसे प्रभावशाली जरिया है. एक professional blogger एक personal blogger से बिल्कुल अलग होता है. अगर आपको लिखने का शौक है. तो आप आसानी से blogging का रास्ता चुन सकते हैं.

अगर आपको blogging के जरिए अच्छा पैसा कमाना है तो आपको उसके लिए बेहतर प्लान लगन मेहनत और धैर्य की जरूरत है.

blogging करना इतना आसान नहीं है. और अगर आप सोच रहे हैं कि आज आपने blogging करना शुरू कर दिया है तो कल से ही पैसे आने शुरू हो जाएंगे तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं

एक ब्लॉगर बनने के लिए आपको मेहनत साथ साथ पैशन की जरूरत है. तभी आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बन सकते हैं।

youtube से

ब्लॉगर कैसे बने?

Blogger बनने के लिए क्या करना पड़ता है. blogger एक व्यक्ति होता है. जो समय-समय पर एक blog में post लिखता है. blogger बनने के लिए किसी विशेष योग्यता की जरूरत नहीं होती.

इसे कोई भी किसी भी प्रकार का व्यक्ति समय निकालकर कर सकता है जैसे student, housewife, job करने वाला व्यक्ति, व्यापारी, युवा, बुजुर्ग आदि.

हर वो व्यक्ति blogging कर सकता है. जिसके पास लिखने के लिए कुछ है. बस उसे internet और blogging के बारे में कुछ जानकारी होनी चाहिए

इसके अलावा आपको खुद ही अपने आप से पूछना होगा कि आप किस विषय में माहीर है. जिस पर आप ज्यादा से ज्यादा पोस्ट और आर्टिकल लिख सकते हैं. क्योंकि blog बनाने से पहले हमें एक विषय चुनना होता है जिसे “niche” कहा जाता है.

फिर उस से संबंधित जानकारी लिखकर पोस्ट करनी होती है. इसीलिए सबसे पहले आपको यह सोचना होगा कि आप किस विषय पर दूसरों से बेहतर और मजेदार लिख सकते हैं.

दुनिया में लाखों blogs हैं. और ऐसे ही कई सारे विषय है जिन पर रोजाना कुछ ना कुछ लिखा जा सकता है जैसे fashion, food, business, news, lifestyle, movie, politics, education, science, finance, technology इत्यादि.

इनमें से कोई भी विषय या इनसे अलग तरह का विषय कुछ भी हो वह बस आपका मनपसंद विषय होना चाहिए. जिस पर आप बिना थके article लिख सकते हैं.

वहीं niche चुनाव के लिए सही रहेगा जो आपके लिए बेस्ट है और आप उस पर अच्छी तरह से काम कर सकते है.

Blogging करके पैसा कमाने के लिए blog पर अच्छी traffic की जरूरत पड़ती है  इसके लिए एक blogger को काफी मेहनत करनी पड़ती है और traffic अच्छी हो इसके लिए अच्छे-अच्छे content लिखने होते हैं.

एक blogger को क्या क्या करना पड़ता है?

एक blogger को अपने blog को सफलता पूर्वक चलाने के लिए सिर्फ articles लिखना नहीं होता. बल्कि और भी कई सारे काम करने होते हैं.

जैसे blog के लिए योजना बनाना और लक्ष्य निर्धारित करना कौन कौन से topic कवर करने हैं और हफ्ते में कितनी बार articles को publish करना है.

Article लिखने के लिए research करना होता है. Topic से जुड़े keywords ढूंढना होता है. Blogspot के लिए सही image को चुनना होता है.

समय पर blog के design को बदलना पड़ता है. site की speed और अन्य समस्याओं को ठीक करना होता है.

Blogspot को अलग-अलग social media platform पर share करना होता है. comment का जवाब देना होता है.

अन्य blogs के साथ संबंध स्थापित करना और एक दूसरे को support करना होता है. अपने दर्शकों के साथ संपर्क में रहना ये सारा काम करना होता है.

अगर आप यह सब काम करने में काबिल है. और अपना कीमती समय blog पर लगाना चाहते हैं. तो आप blogger जरूर बन सकते हैं.

blog एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए एक व्यक्ति अपने विचार अपनी सोच अपनी राय और अपने ज्ञान को लोगों के सामने रख सकता है.

यह एक ऐसा platform है. जहां पर रोज नयी नयी चीज़ें लिखनी पड़ती है और यूजर्स को हमेशा नई नई चीजें सीखने को मिलती है.

ब्लॉग कैसे बनाए?

SEO क्या है? और कैसे करें?

Meaning of blogging in hindi आपने क्या सीखा?

तो दोस्तों उम्मीद है कि आप को इस आर्टिकल से meaning of blogging in hindi आपने क्या सीखा? blogger कैसे बने और ब्लॉगिंग में क्या-क्या करना होता है.

इस से जुड़ी सारी जानकारी आपको मिल गई होगी मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हमारे articles के जरिए आपको दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके ताकि आपको कहीं और जाना ना पड़े।

इस article से जुड़ी कोई परेशानी हो तो आप हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं ताकि हम आपकी परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सकें।

अगर आपको हमारा article meaning of blogging in hindi पसंद आया हो तो उसे ज्यादा से ज्यादा share करे. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को ये जानकारी हासिल हो।

सुक्रिया….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here