QR Code क्या होता है? – What is QR Code in Hindi – Techupaay

2
25

QR Code क्या है QR Code का इस्तेमाल आजकल काफी बढ़ता जा रहा है तो इसे अलग अलग तरीके से अपने बिजनेस में यूज कर रहे हैं कोई इसको अपने विजिटिंग कार्ड पर लगाता है तो कोई अपने प्रोडक्ट पर तो कोई अपनी शॉप पर इसको लगाता है.

काफी सारे लोग QR Code को लेकर परेशान रहते हैं की आखिर QR Code होता क्या है (what is QR Code in Hindi) और इस की full form क्या है और यह कैसे काम करता है और इस को कैसे बनाया जाता है।

तो आज में आपको बताने वाला हूं QR Code होता क्या है और इसकी क्या-क्या Benefits होते हैं कैसे आप इस से फायदा उठा सकते हैं और आप अपना खुद का QR Code कैसे generate कर सकते हैं

तो चलिए शुरू करते हैं.सबसे पहले बात करते हैं कि QR Code क्या होता है और साथ ही येभी बताऊंगा की QR Code की फुल फॉर्म क्या है (QR Code Full Form और QR Code meaning in Hindi)

QR Code क्या होता है? – What is QR Code in Hindi

QR Code क्या होता है?

QR Code kya hota hai? QR Code एक ऐसी technology है जिसमें हम अपने डाटा को एन्क्रिप्ट(encrypt) करके स्टोर कर सकते हैं। पहली बार 1948 में Barcode बनाया गया था, और 1994 में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर QRCode बनाया गया है। 

Barcode में आप सिर्फ न्यूमेरिक यानि सिर्फ नंबर्स को ही स्टोर कर सकते हैं लेकिन QR Code में आप अपना कोई भी डाटा जैसे कि अपना मोबाइल नंबर अपना एड्रेस अपनी ईमेल आईडी अपना वाईफाई का पासवर्ड या अपनी वेबसाइट का यूआरएल कोई भी डाटा आप इस में आसानी से स्टोर कर सकते हैं.

एक बार QR Code और Barcode में डाटा को स्टोर करने के बाद आप अपने QR Code और Barcode को कहीं पर भी show कर सकते हैं किसी को भी send कर सकते हैं.

जिसको आप अपना QR Code या Barcode भेजते है और वो उसको स्कैन करेगा तो जो डाटा आपने उसके अंदर स्टोर किया था उसको आसानी से देख और पढ़ सकता है.

QR Code का फुल फॉर्मQR Code Full Form Hindi

QR Code का फुल फॉर्म क्या है? QR Code का फुल फॉर्म है क्विक रिस्पांस कोड (Quick Responce Code). इस के फुल फॉर्म से ही पता चलता है की ये तुरंत काम करता है। 

QR Code के फायदे – Benefits Of QR Code

• QR Code और Barcode में आप अपने डाटा को स्टोर कर सकते हैं और कोई भी व्यक्ति उसको आसानी से देख और पढ़ सकता है यही इसका सबसे बड़ा बेनिफिट होता है

• तो इसी के बेस पर आप इससे काफी सारे काम कर सकते हैं जैसे कि अगर आप किसी को अपनी कांटेक्ट इनफार्मेशन देना चाहते हैं तो आप एक QR Code बनाकर उसमें अपनी इंफॉर्मेशन को store कर सकते हैं.

• उसके बाद आप उस QR Code को अपने विजिटिंग कार्ड पर प्रिंट करा सकते हैं जिसका फायदा यह होगा कि वह आपके विजिटिंग कार्ड पर आपकी डिटेल्स को देख सकता है और QR Code को स्कैन करके उस डिटेल को आसानी से अपने मोबाइल फोन में सेव कर सकता है.

• इसी तरीके से अगर आपकी कोई वेबसाइट है या आपका कोई यूट्यूब चैनल है या कोई फेसबुक अकाउंट है तो आप उसके यूआरएल का भी एक QR Code बना सकते हैं वो QR Code जब आप किसी को सेंड करेंगे और वो उसको स्कैन करेगा तो वो तुरंत आपके उसी पेज पर पहुंच जाएगा।

• आप अपने मैसेज या अपने ईमेल को भी QR Code में कन्वर्ट कर सकते हैं कोई व्यक्ति उसको स्कैन करेगा तो उसको आपका ईमेल या आपका मैसेज मिल जाएगा

• अगर आपका वाईफाई है तो आप उसका भी एक QR Code बना सकते हैं कोई भी व्यक्ति जब आपके वाईफाई को स्कैन करेगा तो वह डायरेक्ट आपके वाईफाई को ज्वाइन कर लेगा उसे कोई भी पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी

• अगर आपकी शॉप है तो आप अपनी शॉप पर अपने पेमेंट यूआरएल को डालकर एक QR Code बना सकते हैं कोई भी व्यक्ति आपके QR Code को स्कैन करके पेमेंट कर सकता है

• बेसिकली QR Code में आप अपनी इंफॉर्मेशन को अपने डाटा को स्टोर कर सकते हैं आपको कैसे यूज करना है यह आपके ऊपर डिपेंड करता है आप किसी भी तरीके का QR Code बनाकर उसे किसी भी तरीके से काम में ले सकते हैं.

तो चलिए अब बात करते हैं कि आप खुद से अपने आप QR Code कैसे बना सकते हैं

QR Code कैसे बनाये? – How to Make a QR Code

काफी सारे लोग यह सोचते हैं एक QR Code बनाना काफी मुश्किल काम होता है लेकिन मैं आपको बता दूं कि यह काफी इजी है.

इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना है जिसका लिंक मैंने आपको यहाँ दिया है इस को डाउनलोड करने के बाद आप कोई भी QR Code और Barcode स्कैन कर सकते हैं.

Link:- https://bit.ly/2MTzE1D

जब आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके ओपन करेंगे तो कुछ इस तरह आपको दिखेगी।

QR Code क्या होता है?

यहाँ में आपको नंबर के हिसाब से समझाऊंगा।

  1. यहाँ आप अपना कोई भी टेक्स्ट जैसे अपना नाम या एड्रेस या अपने बारे में डिटेल फील करके क्यूआर कोड बना सकते हो।
  2. यहाँ आप अपने वेबसाइट का यूआरएल दाल कर अपनी वेबसाइट का क्यूआर कोड बना सकते हो।
  3. यहाँ आप अपने gmail id या email id दाल उसका भी क्यूआर कोड बना सकते हो।
  4. यहाँ आप अपने प्रोडक्ट का कोड बना सकते हो।
  5. यहाँ आप अपने कांटेक्ट इनफार्मेशन दाल कर उसका भी QR Code बना सकते हो
  6. यहाँ आप किसी का भी क्यूआर कोड स्कैन कर के उसकी डिटेल जान सकते हो।
  7. यहाँ अपर क्लिक करने से आपको ऊपर के सारे ऑप्शन मिल जायेंगे।

QR Code क्या है? Conclusion – आपने क्या सीखा?

तो कुछ इस तरह से आप अपना क्यूआर कोड बनाकर लोगो को सेंड कर सकते हो और इस टेक्नोलॉजी के माध्यम से अपने काम को और भी आसान कर सकते हो।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होंगे की QR Code क्या होता है और QR Code कैसे बनाते हैं.

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने फ्रेंड्स और अपने फॅमिली मेंबर्स के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको हमारे इस आर्टिकल में कोई कमी या कोई गलती नज़र आयी हो या आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमें बे झिझक कमेंट कर के बता सकते है।

इन्हें भी पढ़ें। 

सुक्रिया।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here