NEFT, RTGS, IMPS, UPI Meaning in Hindi – Tech Upaay

2
58

NEFT RTGS IMPS UPI meaning in Hindi का इस्तिमाल ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है लेकिन इन के बारे में काफी सारे लोगों को पता नहीं होता है और वो इंटरनेट पर तरह-तरह की क्वेरी सर्च करते हैं की NEFT RTGS IMPS UPI क्या है या किसे बोलते हैं या फिर सर्च करते है NEFT RTGS IMPS UPI meaning in hindi वगेरा तो आपको बिलकुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है.

स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग techupaay.com पर.आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूं NEFT RTGS IMPS और UPI क्या होता है और इन्हे इस्तेमाल कैसे किया जाता है तो चलिए शुरू करते हैं.

NEFT RTGS IMPS UPI meaning in Hindi

NEFT-RTGS-IMPS-UPI-meaning-in-hindi

NEFT meaning in hindi || NEFT full form in hindi

NEFT का पूरा नाम है National Electronic Fund Transfer और यह तरीका है जो किसी भी bank के जरिए किसी दूसरे bank में account holder को पैसे भेजने का काम करता है.

यह फैसिलिटी 19 नवंबर 2005 को शुरू की गई थी. जिस आदमी को पैसा भेजना है उसे आपको पहले अपनी net banking में beneficiary के तोर पर ऐड करना होगा. साथ ही आपको उसकी bank details मालूम होनी चाहिए.

बेनेफिशरी अकाउंट होल्डर का नाम अकाउंट नंबर और जिस ब्रांच में उसका अकाउंट है उसका IFSC CODE आपको पता होना चाहिए. एक बार जब आप net banking में beneficiary को ऐड कर देते हैं. तो उस के बाद आप NEFT से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

NEFT से आप एक रुपये से लेकर 25 लाख तक ट्रांसफर कर सकते हैं. NEFT की टाइमिंग है रोजाना सुबह 7:00 बजे से लेकर शाम 7:00 बजे. इसके बीच आप कभी भी NEFT कर सकते हैं.

अगर आप इसके बाद या  इस से पहले NEFT करेंगे तो वह अगले वर्किंग डे में ही प्रोसेस होगी. NEFT से पैसे भेजने में 3 घंटे तक का टाइम लगता है कभी कभी इस से ज्यादा टाइम ही लग जाता है.

NEFT Charges in Hindi

  • अब बात करते हैं NEFT charges की. NEFT के जरिए आप ₹10000 तक किसी को सेंड करते हैं. तो उस मे आपसे ₹2.50 प्लस सर्विस टैक्स चार्ज किया जाता है.
  • अगर आप किसी को दस हज़ार से लेकर एक लाख तक ट्रांसफर करते हैं तो उस में आप से ₹5 प्लस सर्विस टैक्स चार्ज किया जाता है.
  • अगर आप किसी को एक लाख से लेकर दो लाख तक ट्रांसफर करते हैं तो उस में आप से ₹15 प्लस सर्विस टैक्स चार्ज किया जाता है.
  • अगर किसी को दो लाख से लेकर पांच लाख तक ट्रांसफर करते हैं तो उस मैं आप से ₹25 प्लस सर्विस टैक्स चार्ज किया जाता है.
  • अगर आप किसी को पांच लाख से ज्यादा एनईएफटी के जरिए ट्रांसफर करते हैं तो उस में आप से ₹25 प्लस सर्विस टैक्स चार्ज किया जाता है

NEFT Charges List

Rupees Service   Charges
Rs. 10,000Rs  2.50 + service tax
Rs. 10,000 to 1Lakh Rs. 5.00 + service tax
Rs. 1Lakh to 2Lakh Rs. 15.00 + service tax
Rs. 2Lakh to 5lakh Rs. 25.00 + service tax
Above Rs. 5Lakh Rs. 25.00 + service tax

 

RTGS meaning in Hindi || RTGS Full Form in Hindi

RTGS का फुल फॉर्म होता है Real Time Gross Settlement. यह continuous real-time process है fund settlement का. जिसमें funds को इंडिविजुअली ऑर्डर बाय ऑर्डर के बेसिस पर बिना नेट्टिंग के एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट पर भेजा जाता है

अगर मैं आपको सिंपल सी भाषा में बताओ तो यह एक ऐसा online banking method है जहां कि पैसे को एक bank से दूसरे bank तक बिना किसी वेटिंग पीरियड के भेजा जाता है.

RTGS आप online भी कर सकते हैं और आप offline भी कर सकते हैं online method के लिए पहले आपको internet banking में RTGS के लिए beneficiary ऐड करना होगा.

Beneficiay ऐड करने के लिए जिसको आप पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं उसका नाम उसका अकाउंट नंबर और उसकी ब्रांच का IFSC CODE पता होना चाहिए.

आप beneficiary ऐड करेंगे उसके बाद बेनेफिशरी एक्टिवेट हो जाएगा तो आप RTGS के जरिए किसी को भी पैसे सेंड कर सकते हैं

NEFT में पैसे ट्रांसफर करने की कोई लिमिट नहीं है. आप कम से कम ₹1 भी ट्रांसफर कर सकते हैं लेकिन RTGS में पैसे ट्रांसफर करने की मिनिमम एक लिमिट है. यदि कम से कम दो लाख तक आप RTGS के जरिए ट्रांसफर कर सकते हैं और ज्यादा की कोई लिमिट नहीं है

RTGS Charges in hindi

अगर आप दो लाख से पांच लाख के बीच में ट्रांसफर करते हैं तो ₹30 पर ट्रांजैक्शन प्लस सर्विस टैक्स आपसे लिया जाएगा.

अगर आप पांच लाख से ज्यादा ट्रांसफर करते हैं RTGS के जरिए तो आप से ₹55 प्लस सर्विस टैक्स लिया जाएगा.

RTGS Charges List

2 lakh to 5 lakh Rs. 30 + service tax
2 lakh to 5 lakh Rs. 30 + service tax

 

RTGS की टाइमिंग शुरू होती है सुबह 9:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक और सनीचर को सुबह 9:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक.

IMPS meaning in Hindi || IMPS full form in hindi

IMPS का फुल फॉर्म है immediate payment service. इसे हम हिंदी में कह सकते हैं तत्काल भुगतान सेवा. IMPS एक ऐसा banking payment system है जिसके तहत आप रियल टाइम में पैसे को एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं.

जहां NEFT और RTGS में पैसे भेजने में थोड़ा टाइम लगता है. तो वहीं IMPS के जरिए पैसे भेजने पर यह तुरंत ही कंप्लीट हो जाता है. IMPS से आप 2 तरीकों से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

या तो आपके पास सामने वाले की bank detail होनी चाहिए या फिर उसकी MMID और उसका मोबाइल नंबर होना चाहिए.

IMPS charges in hindi

अगर बात करें IMPS Charges की तो इसके charges NEFT के charges की तरह होते हैं. IMPS के जरिए आप per-day एक लाख रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं इससे ज्यादा आप IMPS के जरिए ट्रांसफर नहीं कर सकते.

IMPS की टाइमिंग 24 घंटे है आप 24 घंटे में कभी भी IMPS के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

UPI meaning in hindi || UPI full form in hindi 

UPI का पूरा नाम है Unified Payments Interface. एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप किसी भी टाइम अपने अकाउंट से किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

UPI को शुरू करने की पहल NPCI की तरफ से हुई है. NPCI का पूरा नाम है National Payment Corporation of India.

ये वो आर्गेनाइजेशन है जो कि फिलहाल मैनेज करती है इंडिया के सभी बैंक्स के एटीएम को और उनके बीच में हो रहे इंटर बैंक ट्रांसक्शन को.

जैसे की मान लीजिये आपके पास HDFC bank का एटीएम कार्ड है और आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम में जाकर के पैसे निकाल लेते हैं तो इन बैंक्स के बीच में हो रही सभी ट्रांसक्शन का ध्यान NPCI रखता है.

इसी तरीके से UPI की मदद से आप अपने एक बैंक अकाउंट से सामने वाले के अलग बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. UPI से पैसे भेजने की एक लिमिट है आप per-day 10 ट्रांसक्शन या फिर एक लाख रूपया ही सेंड कर सकते हैं.

UPI से पैसे ट्रांसफर करने की एक छोटी सी फीस लगती है rs. 50 paisa. और UPI की टाइमिंग 24 घटा है. 24 घंटे में आप कभी भी UPI से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. लेकिन UPI को यूज करने के लिए आपके पास कोई ऐसा एप्लीकेशन होना चाहिए जो UPI को सपोर्ट करता है

इस के एप्लीकेशन है. phone pay, google pay, paytm यह किसी भी बैंक का अपना UPI application app download कर सकते हैं और उसमें आप अपने UPI setting कर सकते हैं उसके बाद आप UPI से पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

उम्मीद है दोस्तों की आप को समझ में आ गया होगा की NEFT RTGS IMPS UPI क्या होता है (NEFT RTGS IMPS UPI meaning in Hindi). अगर आपको इसे लेकर कोई सवाल हो या आपको हमारे इस आर्टिकल में कोई कमी या कोई गलती नज़र आयी हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट कर के बता सकते है.

इन्हें भी पढ़ें।

सुक्रिया…

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here