SEO क्या है और कैसे करे – पूरी जानकारी हिंदी में – Tech Upaay

1
131

दोस्तों, अगर आप एक Blogger है तो आपके मन में ये सवाल बहोत उठता होगा। SEO क्या है SEO कैसे करते है। इस post में आपको थोड़ी नहीं पूरी जानकारी हिंदी में दी जायेगी। SEO क्या है। Blogging की दुनिया ये जानना बहोत ही जरूरी है।

SEO कैसे करे ये सवाल हमारे bloggers को बहोत ही सताता है। आज के इस Digital दौर में अगर आपको दुनिया के सामने आना है तो Online ही हमारे लिए एक ऐसा जरिया जिस के जरिये हम लाखो करोड़ो लोगो के सामने आ सकते है।

अगर आप दुनिया के सामने आना चाहते है तो कई ऐसे तरीके है जिसके जरिये आप दुनिया के सामने आ सकते है।आप Videos के जरिये लोगो के सामने आ सकते है।आप Blogging के जरिये लोगो के सामने आ सकते है।

लेकिन ये सब करने के बाद लोगो को ये चीज़े दिखेंगी तभी तो लोग आपको पहचानेंगे। क्यों की जो दीखता है वही बिकता है। जिसके लिए आपको search engine के first age पर आना बहोत ही जरूरी है चाहे वो google हो या Youtube. क्यों की first page पर जो चीज़ आती है तो visitors उसे ज्यादा पसंद करते है और भरोसा भी करते है।

लेकिन SEO को लोग जितना आसान बताते है उतना आसान होता नहीं है। जिसके लिए आपको ये सब सीखना जरूरी है की SEO क्या है SEO कैसे करे। First page पर आने के लिए आपको अपने article का जितना हो सके अच्छे से SEO करे जितना अच्छा आपका SEO होगा उतना आपका article rank करेगा।

मतलब ये है की आपको अपने article को search engine के मुताबिक optimize करना होगा। इन्ही सब चीज़ो को हम SEO कहते हैं। तो चलिए अब हम ये जानेंगे की SEO किसे कहते है (What is SEO in Hindi) और कैसे करे। तो चलिए सुरु करते हैं।

जिस तरह इंसान के अंदर असल उसकी रीढ़ की हड्डी होती है वैसे ही blogging के अंदर SEO रीढ़ की हड्डी होती है। जिस तरह इंसान रीढ़ की हड्डी के बिना कुछ कर नहीं सकता वैसे ही blogging में आप SEO के बिना कुछ नहीं कर सकते हो।

इसी वजह से content writer की सारी की सारी मेहनत पानी में चली जाती है। जैसा की मेने आपको SEO के बारे में उदहारण दे कर समझाया है उम्मीद है आप समझ गए होंगे।

किसी भी काम को अगर आप सच्चे मन से करते हो तो आपको कोई भी टक्कर नहीं दे सकता। इसी लिए आपको SEO के बारे काफी serious होना होगा। वैसे तो हर काम के लिए कोई न कोई rule जरूर होता है।लेकिन SEO में rule नहीं google algorithm काम करता है।

जो google अपने हिसाब से बदलता रहता है।वैसे तो आज तक कोई SEO Expert नहीं बन पाया अगर आपसे कोई कहे की वो एक SEO Expert in Hindi है तो ये बात बिलकुल गलत है।

अगर आप एक blogger है तो आपको मालूम ही होगा की गूगल अपने Algorithm को देर सवेर बदलता रहता है। लेकिन Google SEO Guide के कुछ ऐसे Fundamental है जोई के एक जैसे है।

इसलिए एक blogger को चाहिए की वो अपने आप को नयी टेक्निक से update करता रहे। जिस से आपका बहोत ही फायदा होगा। present में चल रहे trends के बारे में आप को पता चलेगा और आप अपने article की रैंकिंग बढ़ा सकते है।

तो दोस्तों अब हम जानेंगे SEO की जानकारी हिंदी में SEO क्या होता है? SEO और Blogging आपके लिए पैसा कमाने का जरिया है।दोस्तों हमारी वेबसाइट techupaay.com में आपको Blogging और Make Money Online के related अच्छे अच्छे आर्टिकल मिलते रहते हैं। जो की आपको सफल बनाने में काफी काम आएंगे।

लेकिन अब बात आती है SEO की। एक Blogger के लिए इन सभी चीज़ो से ज्यादा ज्यादा जो जर्रोरी बात है वो है SEO इसी लिए आज हम आपको बताएँगे की Search Engine Optimization क्या है और क्यों जरुरी है।

SEO क्या है – What is SEO in Hindi – पूरी जानकारी हिंदी में

SEO या Search Engine Optimization एक ऐसी टेक्निक है जिसकी मदद से आप आपने article को google search engine के top पर rank कर सकते हैं। ये बात तो हर कोई जानता है की search engine क्या है क्यों की गूगल दुनिया का सबसे popular search engine है। Google के बाद और भी search engine है जैसे Yahoo, Bing, Yandex आदि। SEO एक ऐसा जरिया है जिसकी मदद से आप अपने Blog या Article को इन सारे search engine में no 1 position पर rank करा सकते हैं।

उदहारण के तोर पर मान लीजिये की अगर आपने google पर कुछ Search किया। तो काफी सारे contents आपको नज़र आते है। जो की अलग अलग bloggers ने अपने blog पर Post किया होगा और जो article सबसे पहले नज़र आएगा वही पहले नंबर पर Rank कर रहा होता है।

इसका मतलब ये है की उस blogger ने अपने article का SEO बहोत ही अच्छे से किया है। और अगर इसी तरह आपका article भी google में पहले नंबर पर rank कर जाए तो इस से आपका बहोत फायदा होता है।

SEO ही मात्र एक ऐसा तरीका है जिस से हम अपने आर्टिकल को google के first page पर ला सकते हैं। जिस से हमारे article google के first page पर rank करेगा। जिसकी वजह से हमारे blog के visitors काफी मात्रा में बढ़ जाते हैं। और हमारे ब्लॉग पर Organic Traffic की मात्रा भी काफी बढ़ जाती है।

SEO full form in Hindi

ये सवाल अक्सर लोग पूछते हैं। की SEO का फुल फॉर्म क्या है

SEO full form kya है

( "SEARCH ENGINE OPTIMIZATION" )

अगर आप English में नहीं पढ़ पा रहे हैं। तो आप हिंदी में भी पढ़ सकते है।

हिंदी में इस तरह बोला जाता है। :-

( "सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन" )

Blog के लिए SEO क्यों जरूरी है?

दोस्तों जैसा की हम सुरु से काफी बातें जानते आये हैं। और हमने ये भी जान लिया है SEO क्या है। तो चलिए अब हम जानेंगे की SEO Blog के लिए क्यों जरुरी है। इतनी बात आप जरूर याद रखिये की हम अपनी Website को लोगों तक पहुंचने के लिए SEO का इस्तेमाल करते हैं।

आपको एक उदहारण देता हु की मान लीजिये की आपने अपनी एक website बनाली। उसमे आपसे जितना हो सका उतना अच्छा content लिखा। ऐसा content लिखा की जिस से लोगो का काफी फायदा हो सकता है। लेकिन आपने उसका अच्छे से SEO नहीं किया तो इतनी मेहनत करने का कोई फायदा नहीं है।

दोस्तों अगर हम अपने article में SEO नहीं करेंगे तो इस से हमारा क्या नुक्सान होगा क्या आप जानते हैं। SEO न करने से हमारा Article रैंक नहीं करेगा। अगर कोई search करेगा और हमारे article में वो keyword नहीं है तो google उस keyword पे हमारे article search करने वाले को नहीं दिखायेगा।

जब google हमारा article नहीं दिखायेगा तो इस में हमारा ही नुकशान है। जिसकी वजह से हमारे blog पर traffic नहीं आता है और हम सोचते है की हमने इतनी मेहनत से article लिखा लेकिन मुझे उसका कोई फल नहीं मिला।

अगर आपको लगता है की SEO बहोत मुश्किल है । तो ऐसा नहीं है SEO इतना भी मुश्किल नहीं जितना आप समझ रहे हो। SEO में अगर आप मोटी मोटी बातें जान ले और उसे अपने blog पर apply करे तो आप बिलकुल आसानी से अपने article को google search engine में rank करा सकते हो।

एक जरुरी बात आपको बतादूँ की आप चाहे Blogging कर रहे या कुछ भी। जब तक आप passion (सब्र) नहीं करेंगे तब तक कोई फायदा नहीं है। क्यों की इस field में passion (सब्र) बहोत ही जरूरी है  अगर आप सब्र करेंगे तो उसका फल आपको मिलके रहेगा।

SEO के फायदे

  • SEO से आप अपनी पोस्ट को rank करा सकते हैं।
  • SEO से आप अपने blog का engagement increase कर सकते है।
  • SEO से आप अपने blog पर भरी मात्रा में traffic ला सकते है।
  • SEO से आप अपने blog पर लोगो का trust बना सकते है।
  • SEO की वजह से लोग आपके post को social platform पर भी share करते हैं।
  • SEO Google आपके site को कई keywords पर rank करता है।
  • SEO से आपको Organic traffic मिलता है।
  • Blogging क्या है – पूरी जानकारी हिंदी में

SEO कितने तरह का होता है। – Types Of SEO in Hindi

SEO वैसे तो 2 तरह के होते है एक है on page SEO और दूसरा है off page SEO लेकिन इन दोनो SEO में बहोत ज्यादा अंतर है। लेकिन एक और SEO है Local SEO जो इन्ही की तरह है लेकिन इसमें कुछ फ़र्क़ है। तो चलीये ये सब हम जान लेते है।

  1. Local SEO
  2. On Page SEO
  3. Off Page SEO

1.Local SEO क्या है?

Local SEO एक ऐसी टेक्निक है। जिसकी मदद से अपने blog को local public के लिया बनाया गया हो। जैसे के अक्सर लोग ये search करते है। best restaurants in gujrat या best digital marketing agencies तो local लोगों को इस से फायदा होता है।

सीधी बात करे तो Local SEO ये दो शब्दों से मिलकर बना है Local + SEO. इसका मतलब ये हुवा Local audience को मद्दे नज़र रखते हुवे जो SEO किया जाता है उसे Local SEO कहते हैं।

Local SEO को हम एक उदहारण से भी जानेंगे जैसा की मान लीजिये आपका simple सा एक Business है आम लोगो का आप के यहाँ आना जाना है और आप उसी एक ख़ास area को target करके अपने website का SEO optimize करते हो। इस प्रकार के SEO को हम Local SEO कहते हैं।

Local SEO के फायदे

Local SEO से हमे targeted area से काफी ट्रैफिक मिलता है।

Local SEO से offline ही नहीं लोग हमे online भी जान ने लगते है।

Local SEO से हमारे Business का promotion बिलकुल मुफ्त में हो जाता है।

Local SEO से लोग हमारे Business के बारे में जानकारी लेते है और काफी कुछ सीखते है।

2.On Page SEO क्या है?

दोस्तों अब हम जानेंगे की On Page SEO क्या होता है। On Page SEO आपको अपने blog और article में करना पड़ता है। अपनी website को SEO Friendly Designed करना पड़ता है। और अपने article को लिखते वक़्त SEO का काफी ध्यान रखना पड़ता है।

On Page SEO में आपको low compitition वाले keywords को use करना पड़ता है। अपने Article के Title और Discription, Meta tag में focus keyword को use करना पड़ता है। इसे आपका article rank करता है और आपके blog पर भारी मात्रा में traffic आने की chances होती है।

On Page SEO in Hindi

Website Speed

जी हां दोस्तों On page SEO में सबसे बड़ी चीज़ है आपकी blog की speed अगर आपकी blog की speed कम होगी तो user आपकी website को छोड़ कर चला जाएगा। क्यों की कोई भी Visitor किसी भी वेबसाइट पर 5 – 6 second तक इन्तिज़ार करता है। इतनी देर में आपकी वेबसाइट खुल गयी तो वो आपकी website पर आकर articles पढता है। आपकी website जल्दी नहीं खुलती है तो google को एक गलत signal पहुँचता है जिसकी वजह से आपके article rank होने की उम्मीद बहोत ही काम हो जाती है।

अब में आपको कुछ ऐसी बात बताऊंगा जिसकी मदद से आप अपने blog या Website की speed बढ़ा सकते हो।

अपना article लिखते वक़्त ज्यादा plugins का इस्तिमाल न करें।

SMUSH plugin का इस्तिमाल करे ताके आप अपने images को compress कर सके।

जितना हो सके simple article बनाये बहोत ज्यादा makeup न करे. आपके blog की speed कम हो जाती है।

Total cache या W3 total cache plugins का use करें।

WP optimize plugins का इस्तिमाल करे और अपनी website को Optimize करते रहे।

Title & Tag का इस्तिमाल

जहा तक हो सके अच्छा title & tag इस्तिमाल करे। अच्छे title & tag आप ahref tool का use करके निकाल सकते हो लेकिन इसके लिए आपको पैसे देना पड़ता है जो की बहोत ही महंगा है।

Keyword planner एक tool है जो google का ही tool है और ये बिलकुल free है। और भी कई सारे tools है जिनको इस्तिमाल करके आप अपने article के लिए best title & tag निकाल सकते हो।

Website को Navigate करना

कभी भी अपने title में 65 words से ज्यादा words इस्तिमाल न करे। आप अपना article लिखते है तो दूसरे article की link अपने इस article में लगाए। जिस से visitor आपके article को पढ़ते पढ़ते निचे पहुंचे और उसको लिंक नज़र आये और वो दुसरे article को भी पढ़े। इस से आपकी blog engagement बढ़ती है। और google आपके article को rank करता है।

Article का link कैसे बनाये
  • जितना हो सके simple और छोटा URL बनाये।
  • हो सके तो हिंदी में URL न लिखे।
  • अपने permalink में focus keyword जरूर इस्तिमाल करे।
Alt Tag क्या है?

Alt tag का आपके article की ranking बढ़ाने में बहोत बड़ा role होता है। जहा तक हो सके अपने article में images का इस्तिमाल करे और उसमे alt tag use करे.

Title, Tag & discription पर खूब ध्यान दे

कभी भी अपना article लिखे तो अपने focus keyword को title, tag & discription में जरूर डालें। क्यों की ये SEO में आपके बहोत ही ज्यादा काम आता है। tilte लिखते वक़्त H1, H2, H3, H4 Heading का खूब ध्यान दे। H1 तो वैसे हमारा title ही होता है। बाकी H2 वगेरा का सही इस्तिमाल करे अपने article में।

Article लिखते वक़्त keyword पर खूब ध्यान दे अपने article जहा जहा अपने keyword का इस्तिमाल किया है आप उसे Bold या italic करदे।इस से आपके के blog को बहोत ही फायदा होगा।

3.Off Page SEO

Off page SEO तो दोस्तों जैसा की हम ने जान लिया की on page seo क्या है? अब हम जानेंगे की off page seo क्या है? दोस्तों off page seo का Blog से कोई लेना देना ही नहीं है। off page seo का पूरा काम हमारे Blog के बहार होता है जैसा की popular blog पर जाकर comment करना। high DA PA वाली साइट पर अपनी link submit करना वगेरा इन सब चीज़ो को हम backinks भी कहते हैं।

अगर आप blogging करते हो तो आप popular blog जरूर जानते होंगे। इन popular blogs पर guest posting करना। इस से आपके blog को उस Website के visitor जान ने लगते हैं जिस पर आपने guest posting की है। और आपके blog पर भरी मात्रा में traffic आने के chances बढ़ जाते हैं।

आप अपने blog को social platform की मदद से promote कर सकते हो। जैसा की Fcaebook, Instagram, Youtube, Linkedin, Twitter आदि। इन सब social platform का इस्तिमाल कर के आप अपने blog पर ढेर सारा traffic ला सकते हो। तो अब हमने ये जान लिया की off page seo किया है। अब हम जानेंगे की off page seo कैसे करे।

Off Page SEO कैसे करे

जितना आपसे हो सके high authority website पर अपने blog को submit करे।

Quora जैसी websites जो की Q & A वाली sites हैं इन पर अपना attractive account बनाये और उस पर article लिखे और अपने blog का link लगाए।

अपने blog का traffic बढ़ाने के लिए Guest posting जरूर करे। पहले free में try करे अगर सामने वाला न माने तो कुछ पैसे उसे देने की बात करे।

अपने social media account जैसे की Facebook, Instagram, Youtube, Linkedin, Twitter आदि पर आकर्षित करने वाला page create करके उस पर अपनी audience को update करते रहे।

इससे आपके blog पर social media Platform के माध्यम से काफी traffic आ सकता है।

जितना आप से हो सके दुसरे blog में comment करे। लेकिन एक बात याद रखे comment आपको उन्ही blog पर करना है जो blog आपके blog के related है।

SEO के बारे में कुछ जरुरी बातें

जब भी हम किसी कम को करते हैं तो हमें उसकी basic knowledge होती ही है। मुझे मालूम है की अगर आप एक blogger है तो आपको SEO basic knowledge तो होगी। लेकिन कुछ नए blogger होते हैं जो इन बातों को नहीं जानते है। हम Basic SEO के बारे में कुछ बातें जानेंगे। ताके जो लोग नहीं जानते हैं उनको भी SEO terms के बारे कुछ सिखने को मिल जाए।

SERP क्या है? – SERP का full form क्या है?

SERP Full Form :- 
"search engine result Page"

SERP को अगर simple भासा में जाने तो ये वही pages है जिन को google दिखता है। जो की google serch engine को लगता ही की ये मिलते जुलते है।

Backlinks क्या है?

Backilnks ये google की नज़र में SEO के लिए बहोत ही बड़ा role प्ले करता है। आपने किसी article को बहोत ही मेहनत से लिखा और उसे rank करना है तो high quality backlinks की मदद से आप आसानी से rank करा सकते हैं। चाहे आपने commenting के जरिये backlinks बनाया हो या फिर guest posting की हो या कोई और तरीका इस्तिमाल किया हो।

Meta tag क्या है?

Meta टैग हम उसे कहते है जिसकी मदास से google को ये पता चलता है की इस article में असल क्या चीज़ है। आपके meta tag से ही लोगो को पता चलता है की आपके article में क्या है तभी वो आपके article पर clicl करता है और आपके blog पर visit करता है।

Ads txt क्या है?

Ads txt एक ऐसा जरूरी txt file है के इसमें आपको उस advertising company का code paste करना पड़ता है जिस की ads आप अपने blog पर दिखाना चाहते हो।

Post index क्या है?

अगर आप अपने किसी post को publish करते हो तो automatic google के crawlers आपके article को crawl करके इंडेक्स कर लेते हैं।

कैसे पता करे post index है या नहीं

google पर जाए और search करे

"Site:www.yourwebsite.com"

Anchor Text क्या है?

Backlink बनाते वक़्त जो text हम use करते हैं उसे हम Anchor text कहते हैं। अगर आप Anchor text में अपना focus keyword इस्तिमाल करते हो तो आपके blog में traffic आने के chances बढ़ जाते हैं।

Organic traffic क्या है?

जो traffic हमारे blog पर google पर searahing के जरिये आता है.
उसे हम organic traffic कहते है।

Inorganic traffic क्या है?

जो traffic हमारे blog पर searching के जरिये नहीं बल्कि paid परोमोशन के जरिये आये।
उसे हम inorganic traffic कहते है।

Robots.txt क्या है?

Robots.txt भी ads.txt की तरह एक file है जिसको आप अपने blog में create कर के रखते हो। ताके आप ये बता सको की आपके blog पर किन pages को crawl करना है और किन pages को नहीं।

Search algorithm क्या है?

Search algorithm एक ऐसी टेक्निक है जिस की मदद से आप ये पता लगा सकते हो की कोनसा web Page आपस में मिलता जुलता है।

SEO in Hindi – SEO ki jaankari hindi me

तो दोस्तों मुझे आपसे उम्मीद है SEO या सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है की पूरी जानकारी हिंदी में अच्छी लगी होगी। हमारे इस आर्टिकल को लेकर आपके मन अगर कोई सवाल है तो आप बे झिझक पूछ सकते हैं। या अगर आपको हमारे इस article में कोई गलती या कोई कमी नज़र आयी हो तो आप हमें comment करके बता सकते है।

अगर आपको SEO kya hai (what is SEO in hindi ) kaise karte hai के बारे कुछ बातें ऐसी मालूम हो जो इस article में cover नहीं की गयी है तो आप बिलकुल comment में बता सकते है।

दोस्तों आपके लिए मेने ये article 5 – 6 घंटे में बहोत ही मेहनत से लिखा है। अगर आप मेरी मेहनत से खुस है तो अपनी ख़ुशी का इज़हार करने के लिए इस article को अपने social media platform जैसे की Facebook, Instagram, Youtube, Linkedin, Twitter आदि पर जरूर Share करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here